MBC Full Form In Hindi (MBC फुल फॉर्म क्या है जानिए हिंदी में)

MBC Full Form In Hindi (MBC फुल फॉर्म क्या है जानिए हिंदी में)

मेडिकल में एमबीसी फुल फॉर्म  : मेटास्टेटिक स्तन कैंसर
MBC पूर्ण रूप मेटास्टेटिक स्तन कैंसर एक प्रकार का स्तन कैंसर है जो शरीर के दूसरे भाग जैसे यकृत, मस्तिष्क, हड्डियों या फेफड़ों में फैलता है। इस प्रकार के कैंसर को स्टेज IV कैंसर भी कहा जाता है। मूल रूप से स्तन कैंसर की कोशिका द्वारा हमारे शरीर के दूसरे स्थान पर एक मेटास्टैटिक ट्यूमर बनता है।
MBC Full Form In Hindi (MBC फुल फॉर्म क्या है जानिए हिंदी में)
इस मामले में मूल ट्यूमर से एक कैंसर सेल टूट जाता है और फिर रक्तप्रवाह या लसीका प्रणाली के माध्यम से हमारे शरीर के अन्य हिस्सों की यात्रा करता है। लगभग 30% महिलाओं ने प्रारंभिक अवस्था में स्तन कैंसर का निदान किया जो मेटास्टैटिक बीमारी का विकास करेगा। शरीर के किसी अन्य भाग में फैलने से पहले कुछ महिलाओं का निदान नहीं किया गया था।
जबकि मेटास्टैटिक स्तन कैंसर पूरी तरह से दूर  नहीं हो सकता है  , उपचार कई वर्षों तक इसे नियंत्रित कर सकता है। यदि एक उपचार काम करना बंद कर देता है तो रोगी को दूसरा उपचार चुनना पड़ता है। कैंसर कभी-कभी सक्रिय हो सकता है और फिर अन्य समय में छूट में चला जाता है। जब बीमारी नियंत्रण में होती है और रोगी अच्छा महसूस कर रहे होते हैं तो उस समय उपचार में ब्रेक लेने की एक मूर्खतापूर्ण गलती जीवन की गुणवत्ता में बड़ा अंतर पैदा कर सकती है।
मेटास्टेटिक रोग निराशाजनक नहीं है और इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। कई रोगी इस अवस्था में स्तन कैंसर के साथ उत्पादक जीवन जारी रखते हैं। विभिन्न तरह के उपचार बंद हैं और नई दवाओं का भी स्वाद लिया जा रहा है।
मेडिकल में एमबीसी लंबा फॉर्म  : अधिकतम श्वास क्षमता
मैक्सिमल ब्रीदिंग कैपेसिटी (MBC) को मैक्सिमल स्वैच्छिक वेंटिलेशन (MVV) के रूप में भी जाना जाता है । इसे 12 से 15 सेकेंड के लिए बनाए रखा जा सकता है। एमवीवी / एमबीसी आराम मिनट की मात्रा के 15 से 20 गुना सामान्य विषय में है। सामान्य से एक में फिट युवा और वयस्क पुरुष 170 l.min है -1 अति पिछड़े वर्गों, लेकिन यह मान भी शरीर के आकार, उम्र और लिंग पर निर्भर हैं।
मेडिकल में एमबीसी लंबा फॉर्म  : न्यूनतम जीवाणुनाशक एकाग्रता
शर्तों के एक विशिष्ट सेट के तहत न्यूनतम जीवाणुनाशक एकाग्रता (एमबीसी) एक विशेष जीवाणु को मारने के लिए आवश्यक जीवाणुरोधी एजेंट की न्यूनतम एकाग्रता है। यह शोरबा न्यूनतम न्यूनतम निरोधात्मक सांद्रता (एमआईसी) परीक्षणों से उप-कृषि के लिए निर्धारित किया जा सकता है, अगर प्लेटों में परीक्षण एजेंट शामिल नहीं है। एमबीसी की पहचान जीवाणुरोधी एजेंट की सबसे कम एकाग्रता का निर्धारण करके की जाती है जो प्रारंभिक बैक्टीरियल इनोकुलम की व्यवहार्यता को by99.9% तक कम करता है। विकी से लिया गया उपरोक्त विवरण और अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।
  • प्रौद्योगिकी में एमबीसी लंबा फॉर्म  : उल्का फट संचार
  • शिक्षा में एमबीसी लंबा फॉर्म: मास्टर ऑफ बिजनेस कम्युनिकेशन
  • प्रौद्योगिकी में एमबीसी लांग फॉर्म  : मैनुअल बूस्ट कंट्रोलर
  • व्यवसाय में एमबीसी लंबा फॉर्म  : मध्य पूर्व प्रसारण केंद्र
  • एमबीसी लंबा फॉर्म: सबसे पिछड़ा वर्ग

Leave a Comment